Modi 3.O Roadmap: चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्रियों को मिला ये आदेश।

Spread the love

Modi 3.O roadmap: लोकसभा चुनाव की औपचारिक घोषणा से पहले ही भाजपा ने अगले कार्यकाल की तैयारी शुरू कर दी है। है। केंद्र सरकार ने रविवार को मंत्रि परिषद की बैठक बुलाई है। मंत्रियों को कहा गया है कि वे मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन का प्लान बनाकर लाएं। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की अंतिम कैबिनेट बैठक होगी।

Rewa Loksabha : रीवा से जनार्दन को फिर मिली टिकट । उपमुख्यमंत्री से गच्चा खा गए महाराजा पुष्पराज सिंह ,अजय सिंह , गौरव तिवारी सहित अन्य की दावेदार !

Modi 3.O Roadmap: सूत्रों के मुताबिक, मोदी सरकार यह संदेश देना चाहती  है कि उसका तीसरा कार्यकालक क्रांतिकारी आर्थिक सुधारों के नाम होगा। इसे ‘मोदी आर्थिक उदारीकरण’ नाम दिया जा सकता है। दावा है कि ‘मोदी आर्थिक उदारीकरण’ के फैसले 90 के दशक में नरसिम्हा राव राज में लागू मनमोहन के उदारीकरण को पीछे छोड़ देंगे।

CAA latest news : इस महीने लागू हो जाएगा CAA, ये है इस एक्ट का प्रावधान !

सूत्रों के मुताबिक वित्त, वाणिज्य, उद्योग, कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालयों को आर्थिक उदारीकरण का व्यापक प्लान बनाने को कहा गया है। इसके तहत देश की 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था और विश्व पटल पर भारत की तीसरे नंबर की आर्थिक हैसियत के हिसाब से सिस्टम को उदार बनाया जाएगा।

https://www.facebook.com/share/p/SstH96npioU68TLy/?mibextid=WC7FNe

Modi 3.O roadmap

10% आर्थिक विकास का लक्ष्यः

उदारीकरण पार्ट 2 का लक्ष्य देश को मौजूदा 7% से बढ़ाकर 10% की आर्थिक विकास दर पर ले जाना है। इसके लिए प्रोडक्शन बढ़ाने, ट्रेड पॉलिसी, ग्लोबल टैरिफ रेट्स और भूमि सुधारों पर फोकस रहेगा। भारत का ग्लोबल ट्रेड में योगदान 2% है। इसे दोगुना करने की तैयारी है। ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन समेत विभिन्न पश्चिमी देशों के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट किया जाएगा। महत्वाकांक्षी लक्ष्य चीन के ग्लोबल ट्रेड की ओर बढ़ना है, जो अभी 13% है।

National scholarship scheme 2024 -अब फ्री में करें अपने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई, NSP की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द करें आवेदन।

Leave a Comment